पनीर दो प्याजा बनाने की विधि/तरीका

हेल्लो दोस्तो स्वागत है आपका मेरा वेबसाइट freenasta.com पर। कैसे हैं आप सब?उम्मीद करते हैं सब बढियां होगा। वैसे अभी अपना देश मे महामारी रोग कोरोना का बहुत जबदस्त प्रभाव चल रहा है। इसको लेकर सरकार के द्वारा और विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशों का पालन करें। एहतियात बरतें क्योंकि सिर्फ सुरक्षा ही इसका इलाज। अपने और अपने पूरे परिवार का धयान रखें।

पनीर दो प्याजा बनाने की विधितरीका


अगर आप घर पर बैठे-बैठे बोर महसूस कर रहें है बाहर रेस्टोरेंट का खाना नही खा पर रहें है तो आप बिलकुल चिंता मत करिए।   अपने घर पर बढियां-बढियां स्वादिष्ट भोजन बनाये और पूरे परिवार के साथ मजे लीजिए।हम लेकर आएं है आज बहुत ही बढ़िया और स्वादिस्ट पनीर दो प्याजा की रेसिपी।

पनीर दो प्याजा की रेसिपी बनाने के लिए हम आपको जो नुस्खा बताएंगे उसका आप उपयोग करें और बनाये एकदम से जायकेदार और स्वादिस्ट पनीर दो प्याजा की रेसिपी।सबसे पहले सारे सामग्रियों की एक सूची बनाएंगे और सबको इकठ्ठा कर लेंगे ताकि हमें बीच मे समान को ढूढने में परेशानी न हो।

बहुत समय ऐसा होता है कि हम खाना बनाते-बनाते समान को व्यवस्थित करते हैं पर जब समान एक जगह नही मिलता है तो हम परेशान हो जाते हैं और उस परेशानी की शिकार हमारा रेसिपी हो जाता है। जो स्वाद हमे भोजन से चाहिए होती है वो नही मिल पाता और इससे हमारा मेहनत बेकार हो जाता है। इस वजह से हमे दोबारा भोजन या कोई अन्य रेसिपी जिसे खाने को लेकर हमेशा अपने अंदर दिलचस्पी होती है वो हम नही ले पाते हैं।

समान को एक जगह जुटा कर रखने का सबसे बड़ा फायदा जो होता है वो बस यही की हमे परेशानी नही होती है और हम समय से सबका सही उपयोग कर पाते हैं, परिणामस्वरूप हमे स्वादिष्ट रेसिपी मिलता है।

आवश्यक सामग्री - (पनीर दो प्याजा बनाने की आवश्यक सामग्री)


●200 ग्राम पनीर
●4 प्याज
●3 लाल टमाटर
●4-5 लहसुन की कलियां
●2- हरि मिर्च
●1 चम्मच जीरा
●1 चम्मच हल्दी पाउडर
●3/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
●1/2 लाल मिर्च पाउडर
●1 चम्मच किचन किंग मशाले
●1 चम्मच कसूरी मेथी
●1/2 गर्म मशाले
●1 चम्मच फ्रेश दही
●1 बड़ी चम्मच घी
●नमक स्वाद के अनुसार
●हरी धनिया कटी हुई

उपर लिस्टेड सारे आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी। अपने पसंद से और कोई मशाले अगर ऐड करना चाहते है तो बिल्कुल कर सकते है पर इस बात का ध्यान रखें कि मात्रा बिल्कुल लिमिट होना चाहिए।

पर अगर मेरी बात माने तो मैं कहूंगा कि जितना हो सके मशाले कम से कम इस्तेमाल करें। जितना कम मशाले आप इस्तेमाल करेंगे वो सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा। अब मैं ये नही कहना चाह रहा कि आप बिलकुल मशाले ऐड न करो। अगर आप मसाला ऐड ही नही करेंगे तो फिर पनीर दो प्याजा में स्वाद ही नही आएगा।

विधि (पनीर दो प्याजा बनाने की विधि/तरीका)


पनीर दो प्याजा बनाने की विधि की शुरुआत हम करेंगे मेरिनेशन से लेकिन मेरिनेशन से पहले भी एक काम करना है।

●सबसे पहले पनीर को अच्छे से साफ पानी से धो लें। पनीर को घन आकार में मीडियम सायज में काट लें।
अब हम पनीर को मेरिनेट करने का काम करेंगे
पनीर के उपर हल्का नमक, धनिया पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, दही और कसूरी मेथी को हाथ से रगड़ कर डालेंगे और सबको अच्छे से मिलायेंगे।इसे ढक कर तब तक छोड़ दीजिए जब तक बाकी के काम नही निपट जाते।

●हमने 4 प्याज को लिया था उसमें से 2 प्याज को बहुत बारीकी से काटेंगे और बाकी 2 प्याज को बड़े-बड़े भागों में काटेंगे।बड़े-बड़े इस प्रकार काटेंगे जैसे 1 प्याज को बीच से 6 भागों में काट दीजिए और सबके लेयर को अलग कर दीजिए।
दोनों प्रकार के प्याज को हम मिलायेंगे नही उन्हें अलग-अलग बर्तन में रखेंगे।

●अब दूसरा काम करेंगे ये की टमाटर , लहसुन, और अदरक और हरी मिर्च को पेस्ट बनाएंगे।इसके लिए टमाटर को बड़े या मीडियम आकर में काट लीजिए और मिर्च को काट कर ग्राइंडिंग जार में डाल कर प्यूरी बना लीजिए।

●अब गैस को ऑन करिए और मीडियम फ्लेम पर रख कर पैन को चढ़ाएं।पैन को गरम होने का इन्तेजार करें।

●पैन गर्म होते ही उसमे 1 चम्मच घी डालें। जब घी गरम हो जाये तो उसमें जीरा को डाल कर चटकने दें।

● बारिक कटी हुई प्याज को डालें और सुनहरा होने तक फ्राई करें। प्याज को सुनहरा होने में कमसे कम 2 से 4 मिनट का वक्त लगेगा। जब प्याज सुनहरा हो जाये उसके बाद।
●टमाटर की प्यूरी डालें और अच्छे से प्याज में मिक्स करें। गैस के फ्लेम को मीडियम ही रखें।

●सारे मशाले को अभी ही ऐड करें और अच्छे से फ्राई करें।

●मशाले को तब तक फ्राई करें जब तक कि मशाले से घी अलग न होने लगे। ये प्रोसेस होने में 2 से 4 मिनट का वक्त लगेगा।

●जब मशाले अच्छे से भून जाए तो उसमें अब बड़े कटे प्याज को डालें और 2 से 3 मिनट के लिए ढक कर पकायें।

● ढक्कन हटा लें और ठीक से मशाले को मिला दें।

●मेरिनेट किया हुआ पनीर को डालें और अपनी जरूरक्त के अनुकूल पानी भी डालें और ढक कर छोड़ दें।

● 4 से 5 मिनट के बाद जब ढक्कन हटाएंगे तो देखेंगे कि अच्छा से खुश्बू आ रहा होगा आपका पनीर दो प्याजा से।

●हरि धनियां जिसे आपने लिए था उसे बारीक काट कर डाल दें और 2 मिनट के लिए ढक दें। ढकने से ये फायदा होगा कि धनिया का जो फ्लेवर होगा वो ग्रेवी में आ जायेगा इससे पनीर का टेस्ट बहुत ही ज्यादा बढ़ जायेगा।
अब गैस को बंद कर दें और  मिनट के लिए छोड़ दें।
5 मिनट बाद आप इसे इसे गरम गरम सर्व करें चाहें जिसके साथ मर्जी हो

आप चाहे तो नान के साथ, रोटी के साथ, पुलाव के साथ या फिर चावल के साथ।अब हम आपको बताएंगे पनीर खाने के फायदे।कहा जाता है दूध में सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो एक मनुष्य के शरीर को जरूरक्त होता है।

पर बहुत लोगों को दूध पसंद नही होता है, जिन लोगो को दूध पसंद नही है उन लोगों के लिए पनीर से अच्छा चॉइस कुछ नही हो सकता है।पनीर भारतीय व्यंजनों में सिर्फ स्वाद के लिए हो नही बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही लाभकारी है।

बहुत लोगों के मन मे ये कंफ्यूजन होता है कि पनीर लाभकारी है या हानिकारक। जानकर लोगों को माने तो पनीर अगर सही मात्रा में खाया जाए तो वह सेहत के लिए लाभदायक है और अगर ज्यादा फैटी वाला खाया जाए तो वह नुकसान दायक हो सकता है।पनीर में बहुत सारे पोषक तत्त्व मौजूद होता है जैसे कि कैल्शियम, प्रोटीन और फॉस्फोरस जो कि सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है।

ये सारे पोषक तत्व ख़ास कर प्रेग्नेंट महिला और बच्चे लोग के लिए ज्यादा लाभकारी है।दूध में मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस हड्डी के लिए बहुत ही लाभकारी है। ये हड्डी को मजबूत बनाता है।कैल्शियम से मानव शरीर मे खून की कमी को दूर करता है ।अर्थराइटिस जैसी बीमारियों में भी बहुत लाभकारी होता है।
इसमें पाये जाने वाला सेलेनियम नामक एन्टी ऑक्सीडेंट लंबे समय तक हेल्दी रखता है। बुढ़ापे की प्रोसेस को स्लो करता है।इसे खाने का सही समय है एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद या फिर डिनर से 1 घंटे पहले। इससे होता ये है की ओवर ईटिंग से मुक्ति मिलता है।

आशा करते है ये हमारा पनीर के ऊपर का आर्टिकल आपको पसंद आएगा। आप भी जरूर इसे अपने घर मे पूरे परिवार के साथ एन्जॉय करें। अपने और भी मित्रों या रिश्तेदारों के साथ साझा करें ताकि वो भी इस पनीर दो प्याजा का लुफ्त उठा पाएं।

आज कल के इस भाग दौड़ भारी जिंदगी में पोषक तत्व के साथ भोजन लेना अति आवश्यक है । अच्छे भोजन से हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे ये हमारे शरीर मे रोग फैलाने वाले रोगाणु जो किसी माध्यम से हमारे शरीर मे प्रवेश कर जाते है उनसे लड़कर हमे बीमार होने से बचाता है।

जबहमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है तो हम छोटे मोटे मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं।ऐसे और भी मजेदार रेसिपी के लिए आप हमारे वेबसाइट freenasta.com को विजिट करते रहें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां